महत्वपूर्ण आदेश

क्र.सं.टाइटल
1 "6 सालों से जंजीरों से बंधा है विक्षिप्त बालक ,परिजनों को मदद के उम्मीद "
2 "अदालत परिसर में बदमाशों ने चाकू लहराए ,वकील व पक्षकारों में मची अफरा -तफरी" के संबंश में नोटिस जारी किया
3 नयापुरा थाने में युवक ने चार फीट ऊँचे एंगल पर फांसी लगाये जाने के प्रकरण में नोटिस जारी किया गया
4 "रात भर छेड़छाड़ करता रहा पुलिस प्रभारी ,पुलिस चोकी में किया रेप -घटना को दबाने के लिए थाने में कवायद,विरोध करने पर पीडिता को पीटा"
5 चोरी के आरोप में युवक को पकड़ सिर मुंडा, व्यथित होकर पूर्व सरपंच के पोते ने टाके में कूद दे दी जान -नोखा थाना क्षेत्र के दावा गाव की घटना "
6 सवाईमाधोपुर जिले के सरकारी एवं निजी अस्पतालों में बायो मेडिकल वेस्ट का कचरा खुले आम सड़कों पर डाल दिए जाने के संबंध में निर्देश एवं अनुशंशा
7 महत्वपूर्ण आदेश
8 दोषपूर्ण अनुसंधान के आरोपी पुलिसकर्मियों के विरुद्ध विभागीय कार्यवाही करने व आपराधिक कृत्य...
9 तम्बाकू पर सम्पूर्ण प्रतिबन्ध।
10 मानव शव के अधिकारों पर विचार एवं अनुशंसा।
11 घरेलू हिंसा से महिलाओं की सुरक्षा अधिनियम, 2005
12 धारा 107,111,116(3) व 151 जा.फौ. के दुरूपयोग के कारण पीडित तीन डॉक्टर्स को 3-3 लाख, कुल 09.00 लाख रूपये का अनुतोष तथा भा.दं.प्र.सं. में संशोधन हेतु अनुशंषा।
13 सामूहिक बलात्कार, पुलिस कार्यवाही/अभिरक्षा में मौत जैसे गम्भीर प्रकरणों में बिना किसी स्पष्ट नीति व कानून के भेदपूर्वक सरकारी नौकरियां व अन्य लाभ दिये जाने सम्बन्धी विषय पर प्रसंज्ञान।
14 राजकीय विद्यालय में पांचवीं कक्षा की मूक बधिर छात्रा के साथ बलात्कार के कारण गर्भवती होकर बच्चे को जन्म देने पर पीडिता को 05.00 लाख रूपये का अनुतोष देने की अनुशंषा।
15 माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों का भरण-पोषण तथा कल्याण अधिनियम, 2007 के वास्तविक मकसद की पूर्ति हो रही है अथवा नहीं, विषय पर विचार हेतु प्रसंज्ञान।
16 थानाधिकारी द्वारा अवैध रूप से धारा 151 जा.फौ. में बंद करने तथा चिकित्सक द्वारा चोट प्रतिवेदन में गलत समय अंकित करने पर राज्य सरकार से पीडित को राशि रूपये 02.00 लाख के अनुतोष की अनुशंषा।
17 आंदोलनकारियों को रेल की पटरियों पर आंदोलन करने से रोकने हेतु विषय पर प्रसंज्ञान।
18 सूदखोर व ऐसे अन्य अपराधों को राज्य स्तरीय विधि से अलग श्रेणी के अपराध घोषित कर भारी दण्ड के प्रावधान किये जाव हेतु विषय पर प्रसंज्ञान।
19 अनुकम्पात्मक नियुक्ति नियम, 1996 में विवाहित पुत्री व विवाहिता दत्तक पुत्री को नियुक्ति से वंचित करने के भेदपूर्ण नियमों में संशोधन हेतु अनुशंसा।
20 शारीरिक/मानसिक रूप से लाचार वयोवृद्ध व्यक्तियों के जीवन की स्वतंत्रता, समानता व गरिमा के साथ खुशियों (Happiness) के अधिकार के सम्बन्ध में पुलिस एवं कार्यपालक मजिस्ट्रेट्स के लिए दिशा-निर्देश/अनुशंषा।
21 प्राइवेट हॉस्पिटल में सात वर्षीय बालक की शल्य क्रिया में अति जटिलता (Rate of the rarest complications) a कारण पीड़ित बालक को राशि रूपये 05.00 लाख की अनुशंषा।
22 विद्युत निगम द्वारा जयपुर शहर के ट्रैफिक सिग्नल्स व सीसीटीवी कैमरों के विद्युत कनेक्शन काटने पर प्रसंज्ञान एवं कनेक्शन तत्काल जोड़ने हेतु आदेश।
23 नगर निगम, जयपुर द्वारा गृहकर वसूली हेतु सीवरेज कनेक्शन काटे जाने के निर्णय पर विचार एवं उक्त निर्णय के क्रियान्वयन पर रोक।